Monday, November 8, 2010

दिल जीता ओबामा ने

अपने 3 दिन के दौरे से अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हिंदुस्तानियों का दिल जीत लिया। संसद में अपने भाषण के दौरान उन्होने भारतीय संस्कृति की जमकर तारीफ की। 3 दिन में ही कितने घुलमिल गए थे भारतियों से ओबामा ये आसानी से देखा जा सकता था । अपने भाषण में उन्होने जितनी भी बातें कहीं वे निसंदेह हर भारतीय के लिए सुकून भरी साबित हुई। इस दौरान पूरे संसद में कई बार जमकर तालियों की आवाज भी सुनाई दी।
     ओबामा जितने आकर्षक व्यक्ति हैं उतनी ही उनकी पत्नि मिशेल...बच्चों के साथ उनका डांस करना उनके व्यक्तित्व को ही दर्शाता है। महात्मा गांधी को और मार्टिन लूथर किंग को अपना आदर्श मानने वाले ओबामा भारतीय संस्कृति और सभ्यता को देखकर अभिभूत हो गए। कहना चाहिए कि राजघाट पर वे चकित थे कि दुबला पतला और सदा एक ही कपडे़ में रहने वाला ये इंसान किस माटी का बना होगा।
      ओबामा के भारत दौरे से साफ है कि अब अमेरिकियों ने भारतीयों का लोहा माना है,और हो भी क्यों न आज हर क्षेत्र में भारतीय किसी से पीछे नहीं हैं। अब लगता है कि भारत और अमेरिका के संबंधों में एक नया मोड़ आयेगा और दोनों देशों के संबंध पहले की अपेक्षा और अधिक मजबूत होंगे। उम्मीद तो की ही जानी चाहिए...
                                           इंतख़ाब आलम अंसारी      

No comments: